Friday 15 December 2017

रक्त स्कंदन कारक (Blood cloting factor)


कारक-I या फाइब्रिनोजन-        खोज-विर्चोव द्वारा । फाइब्रिनोजन प्लाज्मा में पाया जाने वाला एक ग्लाइकोप्रोटीन है ।इसका संश्लेषण यकृत द्वारा होता है । अघुलनशील अवस्था में पाया जाता है । स्कंदन के समय अघुलनशील फाइब्रीन में बदलता है ।
कारक-II  खोज-श्मिट्ड द्वारा । यह रक्त प्लाज्मा में पाया जाने वाला ग्लाइकोप्रोटीन है । इसका निर्माण यकृत में होता है । संश्लेषण के लिए विटामिन-K की आवश्यकता होती है ।
कारक-III या थ्रोम्बोप्लास्टिन-  यह एक लिपोप्रोटीन है । यह थ्रोम्बोसाइटिस व उत्तक कोशिकाओं में निष्क्रिय प्रोथ्रोम्बोप्लास्टिन के रूप में पाया जाता है । कारक-VII या प्रोकन्वर्टिन की उपस्थिति में यह सक्रिय थ्रोम्बोप्लास्टिन में बदल जाता है ।
कारक-IV या कैल्सियम आयन(Ca++)-     यह थ्रोम्बोप्लास्टिन निर्माण व प्रोथ्रोम्बिन के थ्रोम्बिन में रूपान्तरण के लिए आवश्यक है ।
कारक-V या प्रोएक्सिलरिन-  यह ताप अस्थिर कारक है । यह प्रोथ्रोम्बिन को थ्रोम्बिन में रूपान्तरित करने में सहायक है । प्रोथ्रोम्बोप्लास्टिन के स्रावण में भी सहायक है ।
कारक-VI या एक्सिलरिन-         इस कारक को अब मान्यता नहीं है ।
कारक-VII या प्रोकन्वर्टिन-  यह स्थिर कारक कहलाता है । इसके संश्लेषण में विटामिन-K आवश्यक होता है ।
कारक-VIII या एन्टीहीमोफिलिक ग्लोबुलिन(AGH)     यह कारक हीमोफिलिया रोग में अनुपस्थित होता है । यह एक ग्लाइकोप्रोटीन है । इसका निर्माण यकृत द्वारा होता है । यह फाइब्रिनोजन के साथ जुड़ा रहता है । अत: रक्त स्कंदन के बाद दिखाई नहीं देता है ।
कारक-IX या क्रिस्मस कारक- अणुभार 55,400 है ।   यह एक ग्लाइकोप्रोटीन है । इसका निर्माण यकृत द्वारा होता है । इसके संश्लेषण के लिए विटामिन-K की आवश्यकता होती है । इसकी कमी से क्रिस्मस रोग हो जाता है ।
कारक-X या स्टुअर्ट कारक -अणुभार 55,000 है ।     यह एक ग्लाइकोप्रोटीन है । इसका निर्माण यकृत द्वारा होता है । इसके संश्लेषण के लिए विटामिन-K की आवश्यकता होती है ।
कारक-XI या PTA कारक-     अणुभार 55,000 है ।      यह एक ग्लाइकोप्रोटीन है । इसका निर्माण यकृत द्वारा होता है । सक्रियण के लिए हेगमेन कारक आवश्यक है । कारक  PTA की कमी से हीमोफिलिया C हो जाता है ।
कारक-XII या हेगमेन कारक-  यह प्लाज्मा में पाया जाने वाला एक ग्लाइकोप्रोटीन है । अणुभार 90,000 है । 
कारक-XIII या फाइब्रिन स्थिरीकारक-  इसे लेकी लॉवेन्ड कारक भी कहते है । यह एक ग्लाइकोप्रोटीन है ।अणुभार 3,20,000 है । 

                                       

No comments:

Post a Comment